Home विदेश इजरायल को बड़ी कामयाबी, मिल गई हमास के टॉप कमांडर्स की लिस्ट,...

इजरायल को बड़ी कामयाबी, मिल गई हमास के टॉप कमांडर्स की लिस्ट, जानें टारगेट में कौन-कौन

आसमान से गोले बरसाने के बाद अब इजरायल की योजना गाजा पट्टी के अंदर घुसकर जमीनी हमले करने की है. इजरायल के रक्षा बलों (IDF) ने मंगलवार को आतंकवादी समूह हमास के संगठन के शीर्ष अधिकारियों की पहचान कर उन्‍हें निशाना बनाकर नष्ट करने की कसम खाई. इजरायल रक्षा बलों का कहना है कि जो उनके देश में हमलों का जिम्‍मेदार है उन्‍हें बख्‍शा नहीं जाएगा. आईडीएफ ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर हमास आतंकी संगठन के पूरे शीर्ष नेतृत्‍व के बारे में जानकारी शेयर की. समूह के नेता इस्माइल हनीयेह, येह्या सिनवार को इजरायल पर हमले का जिम्‍मेदार ठहराया गया. साथ ही बताया गया कि 7 अक्टूबर के हमले के कथित मास्टरमाइंड एल देइफ कहती है.

टाइम्‍स ऑफ इजरायल की खबर के मुताबिक गाजा पट्टी के अंदर किस हद तक घुसकर आक्रमण किया जाएगा. इसे अंजाम देकर खत्‍म करने का समय अभी तय नहीं है . ऐसा इसलिए क्‍योंकि उत्तरी सीमा पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. साल 2006 में फिलिस्तीनी चुनावों में हमास की जीत से पहले, इस्माइल हनियेह आतंकवादी समूह के नेतृत्व का एक प्रमुख सदस्य नहीं था. चुनावी जीत के बाद उनका सितारा बुलंद होने लगा. उसे गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी प्राधिकरण का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया. इसके बाद उसकी संपत्ति तेजी से बढ़ती चली गई.

कैदी अदला-बदली में छूटा था सिनवार
इजरायली सेना गाजा में हमास के कट्टरपंथी नेता येह्या सिनवार को बुराई का चेहरा कहती है. वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सिनवार का खात्‍मा उनकी सेना का शीर्ष लक्ष्य है. सिनवार ने 2011 कैदी अदला-बदली में रिहा होने से पहले इजरायली जेलों में दो दशकों से अधिक समय तक था. द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, वह 2017 में गाजा में आतंकवादी समूह के नेता के रूप में उभरा.