Home विदेश क्या रूस ने व्लादिमीर पुतिन के हमशक्ल का इस्तेमाल किया? क्रेमलिन के...

क्या रूस ने व्लादिमीर पुतिन के हमशक्ल का इस्तेमाल किया? क्रेमलिन के जवाब ने दुनिया को चौंकाया

 क्रेमलिन ने उन अटकलों को खारिज कर दिया है कि वह कुछ कार्यक्रमों के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बॉडी डबल्स का इस्तेमाल कर सकता है. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने ऐसे दावों का “मनोरंजक” कहकर मजाक उड़ाया. पेसकोव ने शनिवार को मॉस्को में शुरू हुई ‘रूस’ प्रदर्शनी में कहा, “हमारे पास एक ही पुतिन है!”

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने रूसी राष्ट्रपति के कथित बॉडी डबल्स के बारे में अफवाहों का उदाहरण देते हुए कहा कि विभिन्न समाचार आउटलेट्स और सोशल मीडिया पर कई हास्यास्पद, बेतुकी और मनोरंजक चीजें दिखाई देती हैं.

क्रेमलिन के प्रवक्ता ने मजाक में कहा कि इंटरनेट पर “विशेषज्ञ” अब सोच रहे हैं कि पुतिन के कितने हमशक्ल हैं और वे हर दिन किन लोगों को देख रहे हैं. ब्रिटेन के मिरर अखबार द्वारा जनरल एसवीआर नामक एक गुमनाम रूसी टेलीग्राम चैनल का हवाला देते हुए इस मुद्दे पर रिपोर्ट किए जाने के बाद क्रेमलिन ने पिछले सप्‍ताह ही पुतिन के हमशक्ल के बारे में अफवाहों पर विराम लगा दिया था.

अखबार ने दावा किया कि राष्ट्रपति के बॉडी डबल्स का इस्तेमाल विदेशी दौरों सहित कुछ सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए भी किया गया था. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें हालिया जापानी टीवी रिपोर्ट का भी हवाला दिया गया है जिसमें दावा किया गया है कि पुतिन के हमशक्ल हैं. इसी तरह का बयान यूक्रेन के सैन्य खुफिया प्रमुख किरिल बुडानोव ने भी दिया है.

पेसकोव ने पहले ही अप्रैल में पुतिन के हमशक्ल के बारे में रिपोर्टों को “झूठ” कहकर खारिज कर दिया था. उन्होंने यह भी कहा कि रूसी नेता के पास “काम करने के लिए शानदार फिटनेस” है और वह लगातार कई दिनों तक बिना रुके काम कर सकते हैं. आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि पुतिन के नेतृत्व में सीधे काम करते हुए उन्हें इसका प्रत्यक्ष अनुभव हुआ है.