Home छत्तीसगढ़ सरगुजा संभाग की 12 सीटों पर बीजेपी की वापसी, डिप्टी सीएम टीएस...

सरगुजा संभाग की 12 सीटों पर बीजेपी की वापसी, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव और खाद्यमंत्री अमरजीत भगत हारे

छत्तीसगढ़ समेत चार राज्यों में तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव की मतगणना हुई. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तीन राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपना परचम लहराया है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के कई सीनियर लीडरों को हार का मुंह देखना पड़ा है. सरगुजा (Surguja) संभाग की 14 में से 12 सीटों में बीजोपी ने जीत दर्ज की है. वहीं बाकी दो सीटों पर मतगणना अभी जारी है. इसके पहले 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सरगुजा संभाग की सभी 14 सीटों में हार का मुंह देखना पड़ा था.

सरगुजा संभाग में के इन सीटों में बीजेपी की जीत
1. मनेंद्रगढ़ – श्याम बिहारी जायसवाल
2. प्रेमनगर – भूलन सिंह मरावी
3. प्रतापपुर – शकुंतला पोर्ते
4. भटगांव – लक्ष्मी राजवाड़े
5. रामानुजगंज – रामविचार नेताम
6. सामरी – उद्देश्वरी पैकरा
7. लुण्ड्रा – प्रबोध मिंज
8. सीतापुर – पूर्व सैनिक रामकुमार टोप्पो
9. जशपुर – रायमुनी भगत
10. कुनकुरी – विष्णु देव साय
11. पत्थलगांव – गोमती साय
12. अम्बिकापुर – राजेश अग्रवाल

चार बार के विधायक अमरजीत भगत हारे
सरगुजा की सीतापुर विधानसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ कहा जाता रहा है. यहां कांग्रेस से अमरजीत भगत चार बार विधायक रह चुके है. पांचवी बार उन्हें उन्हे कांग्रेस में टिकट दिया गया था, लेकिन सीतापुर से बीजेपी प्रत्याशी पूर्व सैनिक रामकुमार टोप्पो ने उन्हें 17160 वोटों के अंतर से हरा दिया है. वहीं प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीट अम्बिकापुर से कांग्रेस विधायक, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव हैं. इस बार भी वो कांग्रेस से चुनावी मैदान पर थे. सिंहदेव को बीजोपी प्रत्याशी राजेश अग्रवाल ने 94 वोटों के अंतर से हरा दिया है. सरगुजा संभाग के सूरजपुर जिले के तीन विधानसभा प्रेमनगर, भटगांव और प्रतापपुर में बीजेपी ने वापसी की है.

दो-दो बार के विधायक हारे
प्रेमनगर से कांग्रेस प्रत्याशी खेलसाय सिंह को बीजेपी प्रत्याशी भूलन सिंह मरावी ने 33290 वोटों के अंतर से हराया. भटगांव में कांग्रेस प्रत्याशी पारसनाथ राजवाड़े को बीजेपी प्रत्याशी लक्ष्मी राजवाड़े ने हराया. प्रतापपुर से कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमारी मरावी को बीजेपी प्रत्याशी शकुंतला सिंह पोर्ते ने 11708 वोटों के अंतर से हराया. भटगांव से कांग्रेस प्रत्याशी पारसनाथ राजवाड़े ने 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में लगातार दो बार जीत दर्ज की थी. वहीं प्रेमनगर से कांग्रेस प्रत्याशी खेलसाय सिंह ने भी 2013 और  2018 के चुनाव में लगातार दो बार जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में दोनों विधायकों को हार का मुंह देखना पड़ा है.

 

वहीं प्रतापपुर विधानसभा सीट में कांग्रेस ने वर्तमान विधायक और पूर्व शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह का टिकट काटकर इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी को चुनावी मैदान में उतारा था. यहां राजकुमारी मरावी को बीजेपी प्रत्याशी शकुंतला पोर्ते ने 11708 वोट से हरा दिया है.