Home विदेश इजरायली सेना का हमास के मिलिट्री सेंटर पर कब्‍जा, गाजा में 450...

इजरायली सेना का हमास के मिलिट्री सेंटर पर कब्‍जा, गाजा में 450 ठिकानों पर हमला

इजरायली सेना (Israeli Army) ने कहा कि वह गाजा (Gaza) में ताबड़तोड़ हमले कर रही है. उन्होंने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में हमास (Hamas) के लगभग 450 टारगेट्स को निशाना बनाया है, जिसमें सुरंगें, आतंकवादी ठिकाने, मिलिट्री सेंटर, सैन्‍य चौकियां और टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण स्थल शामिल थे. सीएनएन ने बताया कि इजरायली सेना ने गाजा के अंदर एक हमास सैन्य परिसर पर कब्जा करने की भी घोषणा की है.

इजरायली सेना ने सोमवार को एक बयान में कहा कि पिछले दिन, आईडीएफ के लड़ाकू विमानों ने सुरंगों, आतंकवादियों, सैन्य परिसरों, अवलोकन चौकियों, टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण चौकियों और अन्य सहित 450 से अधिक हमास टारगेट्स पर हमला किया. इधर, रातोंरात, इजरायली जमीनी सैनिकों ने गाजा पट्टी में एक हमास सैन्य परिसर पर नियंत्रण कर लिया है.

गाजा में हवाई हमले के साथ जमीनी अभियान तेज
इजरायली सेना, हमास के बुनियादी ढांचे और नेतृत्व को निशाना बनाते हुए, हवाई और जमीनी दोनों जगह में ताबड़तोड़ हमले कर रही है. सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने पिछले हमास हमले के जवाब में ऑपरेशन तेज कर दिया है. दूसरी तरफ सीएनएन ने फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि इन हमलों ने आवासीय पड़ोस, अस्पतालों, शरणार्थी शिविरों और स्कूलों सहित नागरिक क्षेत्रों को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप 9,700 से अधिक लोगों की जान चली गई है.

इंटरनेट और मोबाइल सेवाओं को लेकर दावा
इसके अलावा, गाजा में दूरसंचार सेवाएं ठप हैं. एक दूरसंचार कंपनी पालटेल ने इजरायल की ओर से एक बार फिर से संपर्क मार्गों के कट जाने के कारण अपनी सेवाओं को “पूर्ण रूप से बाधित” करने की घोषणा की है. हालाँकि, गाजा पट्टी के विभिन्न हिस्सों में फिक्स्ड, सेल्युलर और इंटरनेट सेवाओं सहित संचार सेवाओं की क्रमिक बहाली की खबरें आई हैं. JawwaL और Ooredoo फिलिस्तीन जैसे टेलीकॉम ऑपरेटरों ने भी सोशल मीडिया पर इसी तरह के अपडेट साझा किए हैं.