Home खेल किसानों का इंतजार खत्म, पीएम मोदी 15 नवंबर को जारी करेंगे किसान...

किसानों का इंतजार खत्म, पीएम मोदी 15 नवंबर को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त

किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की नवीनतम किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों के लिए एक बड़ा अपडेट आया है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त 15 नवंबर, 2023 को जारी करेंगे जिससे 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के किसानों के अकाउंट में 6 हजार रुपये सालाना ट्रांसफर करती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. केंद्र सरकार ने 27 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी की थी. योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में कुल 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं.

ऐसे चेक करें स्टेटस
>> पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.
>> यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा.
>> यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें. नया पेज खुल जाएगा.
>> नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प चुनें. इन तीन नंबरों के जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं.
>> आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद Get Data पर क्लिक करें.
>> यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी.
>> अगर आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है.