Home देश दिल्ली-एनसीआर और यूपी में भूकंप के झटके, नेपाल में केंद्र

दिल्ली-एनसीआर और यूपी में भूकंप के झटके, नेपाल में केंद्र

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र नेपाल था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 मापी गई है.

तीन दिनों में दूसरी बार है जब भूकंप के झटके लगे हैं. शुक्रवार की रात को करीब साढ़े 11 बजे 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इसका केंद्र नेपाल था और इसके झटके दिल्ली तक महसूस हुए थे.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के वैज्ञानिक संजय कुमार प्रजापति ने कहा, “नेपाल में 3 नवंबर को भूकंप आने के बाद अब तक 14 झटके (आफ्टर शॉक) आ चुके हैं, ये अब तक की सबसे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप था. दिल्ली में दो से तीन की इंटेंसिटी थी. 4.1 तीव्रता का भूकंप 6.4 का सबसे अधिक था. ये कुछ दिन तक चलता रहेगा. आफ्टर शॉक की तीव्रता कम होती है.”

उन्होंने कहा, ”जब भी बड़ा भूकंप आता है तो कुछ दिनों तक झटके आते रहते हैं. दिल्ली में 10 सेकेंड तक झटके महसूस हुए है.”

शुक्रवार को आए इस भूकंप में 153 लोगों की जान चली गई थी और सैकड़ों घर क्षतिग्रस्त हो गए. नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप आया था. उसके बाद आए झटकों के कारण लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी और 22 हजार से अधिक लोग घायल हो गए थे.

भूकंप आने पर क्या करें?
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण भूकंप को लेकर अलर्ट जारी करता रहा है. इसके मुताबिक, झटके लगने पर घबराएं नहीं, शांत रहें और टेबल के नीचे जाएं. एक हाथ से सिर को ढकें और झटके समाप्त होने तक टेबल को पकड़े रहें.