Home देश सोना हुआ सस्ता, चांदी की चमक हुई कम, जेवर बनाने में अब...

सोना हुआ सस्ता, चांदी की चमक हुई कम, जेवर बनाने में अब लगेंगे कम पैसे, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

सोना-चांदी के खरीदारों के लिए खुशखबरी है. सोने और चांदी की साप्ताहिक कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. इस कारोबारी हफ्ते में सोने के भाव में 163 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली गिरावट दर्ज की गई है जबकि चांदी के भाव में 1,160 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानी आईबीजीए (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, इस बिजनेस वीक (30 अक्टूबर से 3 नवंबर) की शुरुआत में 24 कैरेट सोने (Gold) का रेट 61,238 था, जो शुक्रवार तक घटकर 61,075 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी (Silver) की कीमत 71,931 से घटकर 70,771 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है.

उल्लेखनीय है कि आईबीजीए की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. आईबीजीए द्वारा जारी किए गए दरें देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है.

देश के 55 नए जिलों में सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग हुई अनिवार्य
गौरतलब है कि सरकार ने सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग का दायरा बढ़ा दिया है. सोने के आभूषणों और कलाकृतियों की अनिवार्य हॉलमार्किंग का तीसरा चरण देश के 55 जिलों में लागू हो गया है. यह देश के 16 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को कवर करेगा. हॉलमार्किंग के पहले चरण की शुरुआत 23 जून, 2021 को हुई थी.